الأربعاء، 7 مارس 2012

क्रोमियम (दुष्प्रभावों के बिना बहुत महत्वपूर्ण लाभ)


क्रोमियम क्या है: -क्रोमियम एक आवश्यक खनिज मानव शरीर द्वारा आवश्यक हैऔर वह शरीर के हार्मोन इंसुलिन एक हार्मोन है, जो रक्त में शर्करा के स्तर को साबित करता है की जरूरत है की आवश्यकता में आता है.यह जिगर, शराब बनानेवाला है खमीर, अंडे, और मांस का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोतों और साबुत अनाज, गेहूं की भूसी, आलू, पागल, पनीर और वहाँ के रूप में भूरे रंग में के रूप में अच्छी तरह से चावल, सूखी फलियाँ, चिकन, मक्का, नद्यपान है, लेकिन यह कम मात्रा में है जा भरोसा पर कर सकते हैं नहीं है.
क्रोमियम की कमी के लक्षण: -इंसुलिन की क्रोमियम प्रभावशीलता की कमी की जटिलताओं को भी जब भोजन में तुला क्रोमियम परेशान हो जाता है, और मधुमेह के रोगी के लक्षण प्रकट होता कुपोषण के साथ बच्चों में विकास के क्रोमियम विकार की कमी और थकान, और एमिनो ठीक एसिड चयापचय की कमी के साथ संबद्ध किया जा सकता है, atherosclerosis करने के लिए की कमी हो सकता है , हृदय की विफलता के लक्षणों से पता चला है.
मोटापे के इलाज में क्रोमियम की भूमिका: -आता है जो आहार के कार्यक्रम लागू होते हैं, या करने के लिए भूमिकाओं के लिए अपने वजन में कमी क्रोमियम जुड़े Bthvezh 1 दौर अग्न्याशय की कोशिकाओं के लिए इंसुलिन का स्राव और भी समारोह को सक्रिय करने, शर्करा और सामान्य से अधिक वसा और दूसरे दौर में सुधार रिसेप्टर मौजूदा बिजली के कारण जला प्रमुख की मांग लोगों में मोटापे के इलाज में क्रोमियम का महत्व मांसपेशियों में आकार, स्थायित्व और ऊर्जा है, जो शरीर को बढ़ावा देने के लिए कठिन काम के लिए और अधिक और बेहतर परिणाम, जो बनाता है व्यायाम बढ़ाने के लिए काम किया यह एक आदर्श और शरीर सौष्ठव के प्रशंसकों के लिए गैर हानिकारक.
मधुमेह रोगियों के लिए क्रोमियम का महत्व: -जैसा कि पहले उल्लेख किया है, यह अग्न्याशय की कोशिकाओं को बढ़ावा देने के लिए इंसुलिन स्रावित और भी समारोह को सक्रिय करते हैं, शर्करा की जलने के लिए अग्रणी रक्त में ग्लूकोज की दर घट जाती है और एक स्थिर दर के रूप में अच्छी तरह से रखता है.
क्रोमियम के अन्य लाभ:रक्त के थक्के और धमनियों की कमी और दिल की चोटों की रोकथाम.कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं.शरीर की अमीनो एसिड और अरे प्रोटीन के लिए आवश्यक घटक उत्पादन करने की क्षमता में सुधार होगा.एंटीऑक्सीडेंट के तत्वों में से एक के रूप में, यह रोग के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा को जन्म देती है.
क्रोमियम साइड इफेक्ट्स:क्या अभी तक क्रोमियम के साइड इफेक्ट के किसी भी तरह है, लेकिन गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को खाने से बचना नहीं है.
क्रोमियम की सिफारिश की खुराक:सामान्य खुराक: प्रति दिन 200 मिलीग्राम.दिन के 400-600 मिलीग्राम: मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए.भोजन के बाद लिया.

ليست هناك تعليقات:

إرسال تعليق